विज्ञान व प्रौद्योगिकी से हो रहा नित नया अविष्कार

0
21
पिथौरागढ़ : सीमांत इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार के

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सीमांत इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार के दूसरे दिन प्रौद्योगिकी के सभी विषयों को छूने का प्रयास किया गया।

 

रविवार को सेमीनार के दूसरे दिन के मुख्य अतिथि प्रो. सीएस बिष्ट थे। उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के महत्व को समझाते हुए समाज के हर पहलू पर चर्चा की। इस दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सभी पहलुओं को छूने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नित नए आविष्कार कर रहा है। संस्थान के निदेशक प्रो. वीके सिंह ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए आविष्कारों को उत्तराखंड के परिप्रेक्ष्य में उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा बिना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में नहीं सोचा जा सकता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी इस दिशा में रोज नए प्रयोग करता है और इसका लाभ मिलता है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर, उत्तराखंड तकनीकी विश्व विद्यालय देहरादून, कुमाऊं विश्वविद्यालय, द्वाराहाट इंजीनियरिंग कालेज सहित अन्य कॉलेजों के शोध छात्रों ने विभिन्न विषयों पर शोधपत्र एवं मॉडल प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन प्रो. अखिलेश कुमार, प्रो. हेमंत जोशी, प्रो. अभय कुमार, प्रो. बीपी जोशी, प्रणव सिंह आदि ने विचार रखे।

Curtsy: http://www.jagran.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here