मशरूम के स्वास्थ्य लाभ

0
93

https://www.youtube.com/watch?v=i2ieOnVaN5Q

टेस्ट के लिए तो आपने कई बार मशरूम की सब्जी खाई होगी। लेकिन इस बार मशरूम को वायरस से बचने के लिए खाना। क्योंकि मशरूम फाइबर, प्रोटीन और विटमिन्स से भरपूर सब्जी होती जो वायरस और संक्रमण से हमारे शरीर की रक्षा करती है।

शाकाहारी लोगों को अवश्य खानी चाहिए मशरूम, जानिए कारण

सैमसंग का नया फोन बना बैटरी चैलेंज का बॉस, जानें किसे दी पटकनी

जल्द ही मौसम आने को है, जमकर मशरूम खाइएगा और वायरस से लड़ने के लिए अपने शरीर को शक्तिशाली बनाएगा। क्योंकि मशरूम विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसे खाने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मौसमी बीमारियों से आराम से निपट पाते हैं। यहां जानें मशरूम खाने के एक नहीं अनेक फायदे…
मशरूम का सीजन

यूं तो अब हर सब्जी हर सीजन में मिलती है लेकिन मशरूम की खेती का मुख्य समय बरसात का मौसम ही होता है। उस समय मशरूम बहुत आसानी से कहीं भी उग जाती है। खासतौर पर उन क्षेत्रों में जहां की मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है और इसे गोबर खाद पर्याप्त मात्रा में मिल रही हो। हम यहां सेहत को ध्यान में रखते हुए खेती के ऑर्गेनिक तरीकों की बात कर रहे हैं।

मशरूम में होती है ये खूबियां


-मशरूम में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह सेलेनियम, पोटैशियम, विटमिन-डी, प्रोटीन से भी भरपूर होती है। अपनी इन्ही खूबियों के कारण यह शरीर को मजबूत बनाती है रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है।

-मशरूम ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से युक्त होती है। इसलिए इसके सेवन से शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति मिलती है।

-मशरूम हमारे इम्यून सिस्टम को ऊर्जा देकर सुचारु तरीके से चलाने में सहायता करती है। इसमें कॉलेस्ट्रॉल को कम करनेवाले एजेंट्स पाए जाते हैं।

-इसी कारण मशरूम की कुछ खास और खाने योग्य प्रजातियों के एस्ट्रेक्ट कई तरह के खाद्य पदार्थों और सप्लिमेंट्स के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

इस तरह लाभ देती है मशरूम


-जो लोग खासतौर पर सिर्फ शाकाहारी भोजन ही लेना पसंद करते हैं, उनके लिए मशरूम कहीं अधिक लाभकारी है। क्योंकि इसके सेवन से उन सभी जरूरी अमीनो एसिड्स की प्राप्ति होती है, जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं।

-इसके साथ ही मशरूम की जो खाने योग्य प्रजातियां होती हैं, उन सभी में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अलग-अलग लाभ देते हैं।

-प्रयास करें कि मशरूम का सेवन आप दोपहर के भोजन में करें। ऐसा करने से आपको इसके सही पाचन और संपूर्ण गुणों की प्राप्ति के लिए पूरा समय मिलेगा। इसका पाचन सही तरीके से हो पाएगा।

इन खामियों से दूर है मशरूम

-जिन फलों और सब्जियों में कैलरी, कार्बोहाइड्रेट, वसा और सोडियम बहुत अधिक पाया जाता है। वे फूड आमतौर पर डेली डायट के लिए सही नहीं माने जाते हैं। जबकि मशरूम के अंदर इनमें से कोई-सा तत्व नहीं पाया जाता है।

– क्योंकि कैलरी, कार्बोहाइड्रेट, वसा और सोडियम से भरपूर भोजन हमारे दिल, किडनी और लिवर की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। वहीं, मशरूम में यह भी खूबी होती है कि यह कॉलेस्ट्रॉल फ्री होती है। जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने में सहायता करती है।

इन बीमारियों में है लाभकारी


-चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, जो लोग मशरूम का सही प्रकार से सेवन करते हैं, उन्हें पार्किंस, अल्जाइमर, हाई बीपी और स्ट्रोक का खतरा नहीं होता है। क्योंकि मशरूम से सेवन से व्यक्ति के शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति मशरूम से द्वारा हो जाती है।

-मशरूम में ऐंटिट्यूमर प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है। इस कारण माना जाता है कि मशरूम का सेवन करने से कैंसर का रोग पनपने की संभावना नहीं रहती है।

मशरूम को दोष ना दें

-मशरूम या कोई भी सब्जी हमारे शरीर को कितने पोषक तत्व देगी, यह बात इस पर अधिक निर्भर करती है कि उस सब्जी का उत्पादन किस तरह की जमीन, पानी और मौसम में किया गया है। इन मूलभूत आवश्यकताओं के आधार पर ही किसी सब्जी और अनाज में पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है।

-इसलिए जब भी आप बाजार से खाद्य वस्तुओं की खरीदारी करें तो इस बात का पता अवश्य लगाएं कि यह वस्तु किस एरिया से आती है। उसके बाद उस एरिया के बारे में पता करें। इससे आप अधिक जागरूक खरीदार बनेंगे साथ ही उपभोक्ता की मांग के आधार पर आनेवाले समय में नीतियां भी निर्धारित होती हैं।

हड्डि

ref:-https://navbharattimes.indiatimes.com/lifestyle/health/health-benefits-of-mushroom-best-time-to-eat-mushroom-in-hindi/articleshow/75405739.cms